इरफान पठान ने किया रिटायरमेंट का एलान

Must Read

9 महीने बाद दिखेगा कोरोना का एक और रूपः ज्यादा बच्चे होंगे पैदा

पैगाम ब्यूरोः कोरोना वायरस पर काबू पाने की युद्ध स्तर पर कोशिश चल रही है. दुनिया भर के वैज्ञानिक...

क्या भारत कोरोना के तीसरे स्टेज में पहुंच चुका है, सरकार ने दी जानकारी

पैगाम ब्यूरोः देश में कोरोना का आतंक और मरने वालों की तादाद बढ़ती ही जा रही है. इस परिस्थिति...

दारुल उलूम देवबंद ने बढ़ाया मदद का हाथः मदरसे को आसोलेन वार्ड बनाने की पेशकश

पैगाम ब्यूरोः कोरोना वायरस के कहर से निपटने में हर कोई अपने स्तर पर मदद कर रहा है. देश...

पैगाम ब्यूरोः भारत के चंद बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक और 2007 टी20 वर्ल्ड कप के हीरो इरफान पठान ने शनिवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास का एलान कर दिया है. इरफान को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए किंग ऑफ स्वींग भी कहा जाता है.

रिटायरमेंट का एलान करते हुए इरफान ने कहा कि आज मैं सभी तरह की क्रिकेट से सन्यास ले रहा हूं. यह मेरे लिए बेहद भावुक पल है, लेकिन यह ऐसा पल है जो हर खिलाड़ी की जिंदगी में आता है. उन्होंने कहा कि मुझे सौरभ गांगुली, राहुल द्रविड़ और लक्ष्मण जैसे महान खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रुम शेयर करने और खेलने का मौका मिला, जिसकी हर किसी को तमन्ना होती है.

इस मौके पर इरफान ने अपने परिवार, टीम के सदस्यों, कोचों, सपॉर्ट स्टाफ और फैन्स का शुक्रिया अदा किया. स्वींग के किंग ने कहा कि मैं अपने परिवार, अपने सभी साथियों, कोचों और स्पॉर्ट स्टाफ का शुक्रिया करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे हमेशा सपॉर्ट किया. मैं अपने फैंस का भी शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने हमेशा मेरी वापसी की उम्मीद की. मैं उस खेल को छोड़ रहा हूं, जो मुझे सबसे ज्यादा प्यारा है.

क्रिकेट से अपने रिटायरमेंट का एलान करते हुए इरफान भावुक हो गये थे. बता दें कि इरफान ने अपना आखिरी इंटरनैशनल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्टूबर, 2012 को खेला था. यह एक टी-20 मैच था.

बता दें कि इरफान पठान ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में टीम इंडिया के लिए 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी-20 मैच खेले. उन्होंने 29 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लिए और एक पारी में उनका बेहतरीन प्रदर्शन 59 रन देकर 7 विकेट रहा. वहीं एक टेस्ट में उनका बेहतरीन प्रदर्शन 126 रन देकर 12 विकेट रहा. वनडे की बात करें तो उन्होंने 120 वनडे मैचों में 173 विकेट लिए और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर 5 विकेट रहा. वहीं 24 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने कुल 28 विकेट लिए.

इरफान ने टेस्ट में 31.57 की औसत से 1105 रन बनाये, जिसमें 1 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं. टेस्ट में उन्होंने 2 बार 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए, जबकि 7 बार 5 विकेट और 2 बार 4 विकेट झटके हैं.

वनडे इंटरनेशनल में इस ऑलराउंडर ने 120 मैच खेले और 23.39 की औसत से 1544 रन बनाये. उनके नाम 5 अर्धशतक भी हैं, जबकि उन्होंने 173 विकेट झटके. वहीं, टी20 फॉर्मेट में इरफान ने भारतीय टीम के लिए 24 मैच में में 172 रन बनाये और 28 विकेट अपनी झोली में डाले.

इरफान पठान ने 12 दिसंबर, 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण किया था. भारत के लिए उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच 5 अप्रैल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला. वनडे में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 जनवरी 2004 को डेब्यू किया था और भारत के लिए आखिरी वनडे 4 अगस्त 2012 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था. वहीं उन्होंने टीम इंडिया के लिए पहला टी-20 मैच एक दिसंबर 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला, जबकि आखिरी मैच भी 2 अक्टूबर 2012 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

9 महीने बाद दिखेगा कोरोना का एक और रूपः ज्यादा बच्चे होंगे पैदा

पैगाम ब्यूरोः कोरोना वायरस पर काबू पाने की युद्ध स्तर पर कोशिश चल रही है. दुनिया भर के वैज्ञानिक...

क्या भारत कोरोना के तीसरे स्टेज में पहुंच चुका है, सरकार ने दी जानकारी

पैगाम ब्यूरोः देश में कोरोना का आतंक और मरने वालों की तादाद बढ़ती ही जा रही है. इस परिस्थिति में यह अफवाह तेजी से...

दारुल उलूम देवबंद ने बढ़ाया मदद का हाथः मदरसे को आसोलेन वार्ड बनाने की पेशकश

पैगाम ब्यूरोः कोरोना वायरस के कहर से निपटने में हर कोई अपने स्तर पर मदद कर रहा है. देश के बड़े-बड़े उद्योगपतियों, फिल्मस्टार और...

यूपी पुलिस की हैवानियतः सेनिटाइजर के नाम पर मजदूरों के शरीर पर कीटनाशक डाल रही है पुलिस

पैगाम ब्यूरोः कोरोना वायरस संकट की इस घड़ी में जब देश भर से इंसानियत की नयी-नयी मिसालें सामने आ रही हैं. वहीं यूपी पुलिस...

बंगाल सरकार का अभूतपूर्व फैसलाः हर जिले में बनेगा कोरोना अस्पताल

पैगाम ब्यूरोः किसी ने सच ही कहा है कि जो बात बंगाल आज सोचता है, उसके बारे में देश दूसरे दिन सोचता है. केंद्र...

More Articles Like This