सुन्नत है खजूर से रोजा खोलना

Must Read

भीम आर्मी के भारत बंद का देश के कई राज्यों में पड़ा व्यापक असर

पैगाम ब्यूरोः आरक्षण, सीएए, एनआरसी और एनपीआर के मुद्दे पर आज भीम आर्मी ने भारत बंद मनाया, जिसका देश...

सीएए के प्रदर्शनकारियों पर फिर बरसी यूपी पुलिस की लाठियां

पैगाम ब्यूरोः नागरिकता कानून (सीएए) का विरोध करने वालों पर यूपी पुलिस ने फिर से लाठियां बरसायी हैं. उत्तर...

दिल्ली में मिली शर्मनाक हार के कारण तलाश कर रही है बीजेपी

पैगाम ब्यूरोः दिल्ली में फिर से अरविंद केजरीवाल की सरकार बन चुकी है. बीजेपी का दिल्ली का वनवास खत्म...

पैगाम ब्यूरोः रमजान का मुकद्दस महीना आ चुका है. दुनिया भर के मुसलमान रमजान के स्वागत और सेहरी व इफ्तार की तैयारी में लगे हुए हैं. रमजान के महीने में जहां लोग फल खाना पसंद करते हैं, वहीं सबसे ज्यादा डिमांड खजूर की होती है. लगभग सभी मुसलमान खजूर खा कर रोजा खोलना पसंद करते हैं. कहते हैं कि हदीस में खजूर से रोजा खोलने की बात कही गयी है. हदीस के मुताबिक खजूर से रोजा खोलना सुन्नत है. हदीस, पैगंबर हजरत मोहम्मद के उपदेशों को कहा जाता है. वहीं पैगंबर हजरत मोहम्मद जो भी काम किया करते थे, उसे सुन्नत कहते हैं.

हदीस के मुताबिक पके हुए ताजा खजूर से रोजा खोलना चाहिए, अगर खजूर न मिले तो सूखे खजूर (छोहारा) से, अगर वह भी न मिले तो पानी से इफ्तार करना सुन्नत है. मौलाना अरशद नदवी बताते हैं कि पैगंबर हजरत मोहम्मद ने फरमाया कि इफ्तार की शुरूआत खजूर या छोहारा से करें, क्योंकि इसमें बरकत है. अगर खजूर व छोहारा न हो तो पानी से इफ्तार करें, क्योंकि पानी पाक करने वाला है.

सैकड़ों साल पहले कही गयी इस बात को आज के न्यूट्रीशनिस्ट भी सही बता रहे हैं. उनका कहना है कि खजूर खाने के  फायदे के बारे में हदीस में जो कहा गया है, वह बिल्कुल सही है. न्यूट्रीशनिस्ट के मुताबिक खजूर में नेचुरल शुगर है, जिससे रोजा रखने के दौरान कम हुआ शुगर लेवल बैलेंस हो जाता है.

साइंटिस्ट्स का कहना है कि लंबे वक्त तक भूखा रहने के बाद अचानक ज्यादा खाने से जिस्म को नुक्सान पहुंचता है. ऐसे में इफ्तार करते वक्त कुछ ऐसा खाना चाहिए, जो थोड़ा तो हो, लेकिन जिस्म को भरपूर ताकत पहुंचा सके और खजूर इस काम को बेहतर तरीके से अंजाम देता है.

इफ्तार के वक्त खजूर खाने से जिस्म को काफी ताकत मिलती है, जिससे भूख कम लगती है और कोई दिक्कत नहीं होती है. चूंकि शरीर के लिए बेहद जरूरी फाइबर की मात्रा खजूर में काफी होती है, इसलिए इसे खाने से शरीर का पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

आज के जमाने में खजूर पर किये गये रिसर्च से यह पता चला है कि इसमें ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रुक्टोज पाये जाते हैं, जिसकी वजह से खजूर खाने से जिस्म को फौरन ताकत मिलती है. खजूर खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेबल भी कम हो जाता है, जिसकी वजह से दिल की बीमारियां होने का खतरा नहीं रहता है. इसमें भारी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. साथ ही खजूर में सोडियम की मात्रा कम होती है, जो नर्वस सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद है. खजूर में मौजूद आयरन खून की बीमारियों से छुटकारा दिलाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

भीम आर्मी के भारत बंद का देश के कई राज्यों में पड़ा व्यापक असर

पैगाम ब्यूरोः आरक्षण, सीएए, एनआरसी और एनपीआर के मुद्दे पर आज भीम आर्मी ने भारत बंद मनाया, जिसका देश...

सीएए के प्रदर्शनकारियों पर फिर बरसी यूपी पुलिस की लाठियां

पैगाम ब्यूरोः नागरिकता कानून (सीएए) का विरोध करने वालों पर यूपी पुलिस ने फिर से लाठियां बरसायी हैं. उत्तर प्रदेश के अलगीढ़ में नागरिकता...

दिल्ली में मिली शर्मनाक हार के कारण तलाश कर रही है बीजेपी

पैगाम ब्यूरोः दिल्ली में फिर से अरविंद केजरीवाल की सरकार बन चुकी है. बीजेपी का दिल्ली का वनवास खत्म करने का सपना, सपना ही...

सोनभद्र से सोना निकलने की अफवाह पर शशि थरुर ने किया कटाक्षः कहा, सरकार बंद करे टन टना टन

पैगाम ब्यूरोः कांग्रेस के सीनियर नेता शशि थरुर ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र से हजारों टन सोना मिलने की बात अफवाह साबित होने पर...

प्रियंका ने लगाया आरोपः बीजेपी सरकार ने मोदी जी के दोस्तों के 8 लाख करोड़ कर्ज माफ कर दिये

पैगाम ब्यूरोः कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बीजेपी सरकार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूंजीपति दोस्तों को मदद करने का आरोप लगाया है. प्रिंयका...

More Articles Like This