कॉलेज ने किया बुर्का बैनः बुर्का पहनने पर लगेगा 250 रुपये का जुर्माना

0
300

पैगाम ब्यूरोः हमारा देश एक लोकतांत्रिक देश है. जहां संविधान ने हर नागरिक को अपनी पसंद के मुताबिक खाने, पीने और पहनने का अधिकार दिया है, लेकिन कई बार इस देश में संवैधानिक अधिकारों का हनन होते हुए भी देखने को मिलता है. ऐसी ही हरकत पटना के एक कॉलेज ने की है, जिसने ‘बुर्का’ पहनने को एक ‘अपराध’ की तरह घोषित कर दिया है. अगर कोई छात्रा कॉलेज में बुर्का पहन कर आयेगी तो उस पर 250 रुपये का जुर्माना लगा दिया जायेगा.
बिहार की राजधानी पटना के जेडी वीमेंस कॉलेज ने एक निर्देश जारी कर छात्राओं के लिए एक ड्रेस कोड लागू किया है. इसके मुताबिक सभी छात्राओं को शनिवार को छोड़कर हर दिन निर्धारित ड्रेस कोड में कॉलेज आना होगा.
यहां तक तो सब ठीक है. कॉलेज प्रबंधन को अपने यहां ड्रेस कोड लागू करने का अधिकार है, लेकिन पटना के जेडी वीमेंस कॉलेज ने ‘बुर्का’ पर बैन लगा दिया है. स्टूडेंट्स कॉलेज में बुर्का नहीं पहन सकते हैं. अगर कोई बुर्का पहन कर आता है तो उसे 250 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा.
जेडी वीमेंस कॉलेज की छात्राओं ने कॉलेज प्रबंधन के इस फैसले का कड़ा विरोध किय है. उनका कहना है कि यह फैसला सही नहीं है. बुर्के से कॉलेज को क्या दिक्कत हो सकती है. यह नियम जबरदस्ती हम पर थोपा जा रहा है.
इस बारे में पूछे जाने पर जेडी वीमेंस कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. श्यामा राय ने दावा किया यह घोषणा नये सेशन के समय ही कर दी गयी थी. हमलोगों ने ये नियम छात्राओं में एकरूपता लाने के लिए बनाया है.
उन्होंने कहा कि जो स्टुडेंट्स बुर्का पहनकर आना चाहती हैं वो आ सकती हैं, लेकिन कॉलेज के अंदर प्रवेश करते ही बुर्का उतार कर क्लास में बैठना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here