ताकि राष्ट्रपति ट्रंप न देख पायें गुजरात की गरीबी, छिपाने के लिए झुग्गी के सामने बनायी जा रही है दीवार

0
226

पैगाम ब्यूरोः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस महीने भारत के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. इस दौरान वो दिल्ली के साथ-साथ गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद भी जायेंगे. जहां उनके स्वागत की जोरदार तैयारी चल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही यह घोषणा कर चुके हैं कि ट्रंप का यह सफर यादगार होगा. उनके स्वागत के लिए अहमदाबाद में 60-70 लाख लोग इकट्ठा होंगे. प्रधानमंत्री के इस दावे को हकीकत का रुप देने के लिए अहमदाबाद नगर निगम अहमदाबाद एयरपोर्ट से लेकर सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम तक के रास्ते की मरम्मत करवा रहा है. शहर को सजाया जा रहा है. लेकिन दूसरी तरफ गुजरात की गरीबी को छिपाने के लिए एयरपोर्ट से सदरार पटेल मोटेरा स्टेडियम के बीच आने वाली झुग्गी झोपड़ी के आगे दीवार बनायी जा रही है.
अहमदाबाद प्रशासन अहमदाबाद एयरपोर्ट से हासोल सर्कल के बीच पड़ने वाली झुग्गी झोपड़ी वाली एक बस्ती के आगे दीवार बना रहा है, ताकि जब अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का काफिला यहां से गुजरे, तो गुजरात की गरीबी और यहां रहने वाले लोगों के बदतर हालात उन्हें दिखायी न दे.
अहमदाबाद की ग़रीबी को छिपाने की इस कोशिश से यहां रहने वाले लोग बेहद नारज हैं. इस झुग्गी बस्ती में रहने वाली आरती नामक एक महिला ने कहा कि अब से पहले जब कोई बड़ा आदमी शहर में आता था तो यहां हरा कपड़ा डाल दिया जाता था, लेकिन अब तो पूरी दीवार खड़ी की जा रही है. सरकार को गरीबी से नहीं, बल्कि ग़रीबों से शर्म आती है. अगर गरीबों से इतनी ही शर्म है तो ग़रीबी हटाने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए ना कि दीवार बना कर उसे दुनिया की नजर से छिपाना चाहिए.
इस दीवार के बारे में जब अहमदाबाद की मेयर बीजल पटेल से सवाल किया गया तो इस बात की जानकारी होने से ही मुकर गयीं. उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्हें कुछ भी पता नहीं है.
बता दें कि इससे पहले जब चीन के राष्ट्रपति शी जिंनपिंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और इज़रायल के प्रधानमंत्री नेतनयाहु अहमदाबाद आये थे, तब हरा पर्दा डाल कर इस झुग्गी बस्ती को छिपाया गया था.
बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत यात्रा पर आ रहे हैं. इस दौरान अहमदाबाद में उनके स्वागत के लिए ‘केम छो ट्रंप’ कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. यह कार्यक्रम अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए किये गये ‘हाऊडी मोडी’ की तर्ज पर आयोजित होगा.
राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के मोटेरा इलाके में बनाये गये सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे. साथ ही सभा को भी संबोधित करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here