logo

International

Blog

हाफिज सईद गिरफ्तार

पैगाम ब्यूरोः 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है. हाफिज सईद आतंकवादी संगठन 'जमात-उद-दावा' का प्रमुख है, ये संगठन पूरी दुनिया में अपनी आतंकी गतिविधियों के लिए बदनाम है. दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी इस पर बैन लगा दिया था.

हाफिज सईद को लाहौर से गुजरांवाला जाते वक्त गिरफ्तार किया गया है. गुजरांवाला कोर्ट में उसे जमानत के लिए पेश होना था, लेकिन पाकिस्तान के काउंटर टेरेरिज्म विभाग ने उसे रास्ते में ही गिरफ्तार कर लिया.

हाफिज सईद का जन्म 10 मार्च 1950 को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सरगोधा में हुआ था. वो आतंकी संगठन 'लश्कर-ए-तैयबा' का संस्थापक है. जिसका मकसद भारत और पाकिस्तान में चरमपंथी इस्लामी शासन की स्थापना करना है. हाफिज सईद ने 'अल्लाह-हू-अकबर तहरीक' नाम की एक राजनीतिक पार्टी बनाकर पाकिस्तान का आम चुनाव भी लड़ा था, लेकिन इसमें इसे मुंह की खानी पड़ी थी.

हाफिज सईद हमेशा भारत के खिलाफ जहर उगलता रहा है. वो जगह-जगह सभा करके भारत को गीदड़ भभकी देता रहता है. हाफिज 2001 में भारतीय संसद पर हुए हमले, 2006 मुंबई लोकल में हुए सिलसिलेवार बम धमाके और 2008 में मुंबई पर हुए हमले का मास्टरमाइंड है. इसके आतंकी संगठन 'जमात-उद-दावा' और 'लश्कर-ए-तैयबा' को संयुक्त राष्ट्र ने 2008 में प्रतिबंधित कर दिया था. 2009 में इंटरपोल ने इसके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस भी जारी किया था. अमेरिका ने इसके ऊपर 1 करोड़ डॉलर का इनाम रखा हुआ है. लेकिन पाकिस्तान सरकार के संरक्षण में ये भारत से खिलाफ साजिश रचता रहता है.


* आप सभी से आवेदन है कि प्लीज पैगाम के पेज को लाइक करें और अपने साथियों को भी लाइक करने के लिए कहें. मेहरबानी होगी. खबरों को पढ़ कर शेयर करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक खबर पहुंच सके. https://www.facebook.com/paighamtelevision/

(धन्यवाद)