logo

International

Blog

इंटरपोल ने डा. जाकिर नाइक के खिलाफ रेड कॉर्नर जारी करने से फिर किया इंकार

पैगाम ब्यूरोः भारत सरकार को फिर से एक बड़ा झटका देते हुए अंतर्राष्ट्रीय पुलिस इंटरपोल ने इस्लामिक उपदेशक डा. जाकिर नाइक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने से इंकार कर दिया है. सिर्फ यही नहीं इंटरपोल ने दुनिया भर में फैले अपने सभी दफ्तरों को निर्देश दिया है कि वो इस बारे में आयी सभी फाइलों और सूचनाओं को नियमित कामकाज से हटा दे.

ये पहली बार नहीं है, जब इंटरपोल ने डा. जाकिर नाइक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के भारत सरकार के आवेदन को खारिज किया है. इंटरपोल इससे पहले भी दो बार इस बारे में भारत सरकार की मांग को ठुकरा चुका है.

इंटरपोल का कहना है कि उसके पास डा. जाकिर नाइक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने से संबंधित जरूरी सबूत नहीं हैं. साथ ही डा. जाकिर नाइक के किसी गलत काम में शामिल होने का भी कोई सबूत नहीं है. 22 जुलाई को भेजे गये पत्र में इंटरपोल ने साफ कहा है कि डा. जाकिर नाइक जाकिर नाइक के खिलाफ इल्जाम अस्पष्ट और निराधार थे और भारतीय अधिकारी इंटरपोल के सामने विश्वसनीय सबूत पेश करने एवं उचित प्रक्रिया का पालन करने में नाकाम रहे.

इंटरपोल ने भारत को बताया कि उसने भारत छोड़ कर मलेशिया में रह रहे डा. जाकिर नाइक के खिलाफ सबूतों की कमी और किसी भी तरह का गलत काम साबित नहीं होने की वजह से नोटिस नहीं जारी करने का फैसला लिया है.

आपको बता दें कि भारत का आरोप है कि डा. जाकिर नाइक भारत में धार्मिक उन्माद भड़काने की कोशिश करता आया है. भारत सरकार ने नवंबर 2016 डा. जाकिर नाइक और उनके इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर पाबंदी लगा दी थी. तब से वो मलेशिया में हैं.


* आप सभी से आवेदन है कि प्लीज पैगाम के पेज को लाइक करें और अपने साथियों को भी लाइक करने के लिए कहें. मेहरबानी होगी. खबरों को पढ़ कर शेयर करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक खबर पहुंच सके. https://www.facebook.com/paighamtelevision/

(धन्यवाद)