logo

Entertainment

Blog

नहीं रहे कालिया

पैगाम ब्यूरोः बॉलीवुड की सबसे बड़ी हिट फिल्म में से एक 'शोले' के 'कालिया' अब हमारे बीच नहीं रहे. फिल्म शोले में कालिया के जरिये घर-घर तक अपनी पहचाने बनाने वाले इस अभिनेता का असली नाम बिजू खोटे था. 78 साल की उम्र में आज सवेरे उनका देहांत हो गया.

बिजू खोटे लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे. आज सवेरे मुंबई स्थित अपने घर में उन्होंने आखिरी सांस ली. उनकी मौत से भारतीय फिल्मों का एक रौशन सितारा हमेशा के लिए बुझ गया.

बिजू खोटे ने अपने फिल्मी करियर में 300 से ज्यादा हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया था. इसके अलावा, उन्होंने कई टीवी सीरियल्स में भी काम किया. बिजू खोटे की पहचान एक कॉमेडी एक्टर के तौर पर थी. 

बिजू खोटे की भांजी एवं अदाकारा भावना बलसावर ने बताया कि उन्होंने आज अपने घर पर सुबह करीब छह बजकर 55 मिनट पर नींद में ही आखिरी सांस ली. वह काफी दिनों से बीमार चल रहे थे. जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन वह अस्पताल में आखिरी सांस लेना नहीं चाहते थे. इसलिए उन्हें घर ले आया गया था. जहां आज उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. 

1964 में अपने फिल्मी करियर की शुरूआत करने वाले बिजू खोटे ने यूं तो ढेरों फिल्मों में काम किया, लेकिन उन्हें पहचान 1975 में रिलीज हुई फिल्म शोले से मिली. कालिया के रुप में उनके किरदार को इतना पसंद किया गया कि आज भी ज्यादातर लोग उन्हें उनके असली नाम के बजाय कालिया के नाम से ही पहचानते हैं. शोले का उनका डायलॉग "सरदार मैंने आपका नमक खाया है", आज भी लोगों के जेहन में ताजा है.

सलमान खान और आमिर खान की फिल्म 'अंदाज अपना अपना' में उनका 'रॉबर्ट' का किरदार भी लोगों को बेहद पसंद आया था. बिजू खोटे की आखिरी फिल्म 'जाने क्यों दे यारों' थी, जो 2018 में रिलीज हुई थी.


*आप सभी से आवेदन है कि प्लीज पैगाम के पेज को लाइक करें और अपने साथियों को भी लाइक करने के लिए कहें. मेहरबानी होगी. खबरों को पढ़ कर शेयर करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक खबर पहुंच सके.

https://www.facebook.com/paighamtelevision/

धन्यवाद