logo

National

Blog

मोदी सरकार ने सोनिया, राहुल और प्रियंका की एसपीजी सुरक्षा हटायी

पैगाम ब्यूरोः केंद्र की मोदी सरकार ने कांग्रेस अध्यक्ष प्रियंका गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासिचव प्रियंका गांधी की स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) सुरक्षा हटा लिया है. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद पूरे गांधी परिवार को एसपीजी सुरक्षा कवर देने का फैसला किया गया था.

सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय की उच्च स्तरीय बैठक में ये फैसला लिया गया है. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा से भी एसपीजी कवर हटाकर सीआरपीएफ की जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी गयी थी.

गृह मंत्रालय की सुरक्षा समीक्षा कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. कमेटी की सिफारिश के मुताबिक, अब गांधी परिवार के सदस्य को एसपीजी के बजाय सीआरपीएफ की जेड प्लस सुरक्षा प्रदान की जायेगी. गृह मंत्रालय की बैठक में गांधी परिवार की सुरक्षा की समीक्षा की गयी और पाया गया कि गांधी परिवार को बहुत ज्यादा खतरा नहीं है. जिसकी वजह से सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की सुरक्षा व्यवस्था को बदलने का फैसला किया गया.

कांग्रेस ने मोदी सरकार के इस फैसले का विरोध किया है. कांग्रेस के सीनियर नेता सलमान खुर्शीद ने फैसल की निंदा करते हुए कहा कि राजनीतिक बदले की वजह से यह फैसला लिया गया है. सरकार का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण है.

बता दें कि 1991 में वीपी सिंह सरकार ने खतरे में कमी का बहाना करते हुए राजीव गांधी को मिलने वाला एसपीजी सुरक्षा वापस ले लिया था. उसके बाद ही उनकी दर्दनाक हत्या हो गयी थी. 


* आप सभी से आवेदन है कि प्लीज पैगाम के पेज को लाइक करें और अपने साथियों को भी लाइक करने के लिए कहें. मेहरबानी होगी. खबरों को पढ़ कर शेयर करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक खबर पहुंच सके. https://www.facebook.com/paighamtelevision/(धन्यवाद)