प्रधानमंत्री के निजी सचिव राजीव टोपने को वर्ल्ड बैंक में मिली अहम जिम्मेदारी

0
329

पैगाम ब्यूरोः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सचिव राजीव टोपने को वाशिंगटन में वर्ल्ड बैंक (विश्व बैंक) के कार्यकारी निदेशक का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया है. कार्मिक मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. उनके अलावा ब्रजेंद्र नवनीत को जिनेवा, स्विट्जरलैंड में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में राजदूत और भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है.

नवनीत टोपने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में रह चुके हैं. टोपनो 1996 बैच के गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं. उनका कार्यकाल तीन साल का होगा. वहीं ब्रजेंद्र नवनीत तमिलनाडु कैडर के 1999 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वह जुलाई, 2014 से सितंबर, 2019 के दौरान पीएमओ में संयुक्त सचिव रहे चुके हैं. पांच और अधिकारियों को विदेशों में विभिन्न आर्थिक और व्यापार संबंधित पदों पर नियुक्त किया गया है.

सीनियर आईएएस अधिकारी रवि कोटा को वाशिंगटन में भारतीय दूतावास में मंत्री (आर्थिक) नियुक्त किया गया है. वह असम-मेघालय कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस) अधिकारी लेखन ठक्कर को बीजिंग, चीन में भारतीय दूतावास में काउंसलर (आर्थिक) नियुक्त किया गया है. भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) के 2000 बैच के अधिकारी एच. अथेली को फिलिपींस के मनीला में एशियाई विकास बैंक के कार्यकारी निदेशक का सलाहकार (निदेशक स्तर) नियुक्त किया गया है.

अनवर हुसैन शेख को डब्ल्यूटीओ में भारत के स्थायी मिशन में काउंसलर नियुक्त किया गया है. वह 2000 बैच के भारतीय रेलवे यातायात सेवा के अधिकारी हैं. इसी तरह एन. अशोक कुमार को ब्रसल्स, बेल्जियम में भारतीय दूतावास में सलाहकार (उद्योग एवं इंजीनियरिंग) नियुक्त किया गया है. वह 2004 बैच के मणिपुर कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. इन सभी अधिकारियों का कार्यकाल तीन साल का होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here