अक्षय कुमार और सोनू सूद को भारत रत्न देने की मांग

0
174

पैगाम ब्यूरोः सोशल मीडिया अब अजीब-अजीब हरकतों और बयानबाजी की केंद्र बन गया है. जहां लोग ऐसी-ऐसी बातें करते हैं कि सुन कर दिमाग चकराने लगता है. इसी क्रम में अब बॉलीवुड के दो सितारों अक्षय कुमार और सोनू सूद को भारत रत्न देने की मांग उठी है.

इसमें कोई शक नहीं है कि अक्षय कुमार और सोनू सूद दोनों ही अच्छे अदाकार है. सोनू सूद ने लॉकडाउन के दौरान गरीबों, जरूरतमंदों और प्रवासी मजदूरों की जिस तरह से मदद की है, उसे देख कर हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है. कुछ उत्साही लोग उन्हें भारत रत्न देने की भी मांग करने लगे हैं. लोग अक्षय कुमार को भी लॉकडाउन का हीरो बता रहे हैं. उनके मुताबिक इन दोनों ने जिस तरह से लॉकडाउन के दौरान लोगों की मदद की. उसके लिए उन्हें भारत रत्न देना चाहिए.

भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. सबसे पहला भारत रत्न 1954 में महान शिक्षाविद और देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को दिया गया था. आखिरी बार भारत रत्न 2014 में सचिन तेंडुलकर को मिला था. भारत रत्न पाने वालों में अटल बिहारी वाजयेपी, लता मंगेश्कर, उस्ताद बिस्मिल्ला खान, अमर्त्य सेन, एपीजे अब्दुल कलाम, सरदार वल्लभ भाई पटेल, राजीव गांधी, मदर टेरेसा, डॉ भीमराव अंबेडकर, इंदिरा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री जैसी बड़ी-बड़ी हस्तियों के नाम शामिल हैं. कुछ लोग अब इस तालिका में अक्षय कुमार और सोनू सूद को भी शामिल करना चाहते हैं.

लोकतंत्र में कुछ भी कहने की आजादी है. इसी का फायदा उठा कर कुछ लोग सोशल मीडिया पर कुछ भी कह डालते हैं. लॉकडाउन के दौरान सोनू सूद द्वारा की गयी मदद तो सारी दुनिया ने देखी है, लेकिन अक्षय कुमार. वो तो कहीं नजर ही नहीं आये. उन्होंने पीएम केयर्स फंड में दान जरुर दिया है, लेकिन लोगों की मदद के लिए वो सोनू सूद की तरह सड़कों पर दिखायी नहीं दिये. इसलिए सोनू सूद के साथ अक्षय कुमार को भी भारत रत्न दिये जाने की मांग थोड़ा खटक रही है.

वैसे वर्तमान में देश के जो हालात हैं. उसमें कुछ भी हो सकता है. ‘आतंकवाद’ का आरोप झेल रहीं ‘साध्वी प्रज्ञा ठाकुर’ सांसद बन जाती है. केंद्रीय मंत्री ‘अनुराग ठाकुर’ खुलेआम लोगों को ‘गोली मारने’ के लिए उकसाते हैं. गृह मंत्री अमित शाह कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को संसद में “दो-दो हाथ” करने के लिए ललकारते हैं. देश का चीफ जस्टिस पद से रिटायर होने के फौरन बाद ही राज्यसभा का सदस्य बन जाता है. चीन हमारी जमीन पर घुस कर हमारे 20 सैनिकों को मार देता है और प्रधानमंत्री कहते हैं कि कोई भी हमारे यहां नहीं घुसा है. ये सब कुछ देश में पहली बार हो रहा है. ऐसे में अगर सोनू सूद या अक्षय कुमार को भारत रत्न मिल जाये तो किसी को हैरत नहीं होनी चाहिए. वैसे अक्षय कुमार ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री का इंटरव्यू लिया था, जो बेहद मशहूर हुआ था. उस इंटरव्यू में देश की समस्याओं के बजाय अक्षय कुमार ने प्रधानमंत्री से पूछा था कि आप आम कैसे खाते हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here