भारत में बना पहला कोरोना टीका, जुलाई से शुरू होगा ट्रायल

0
123

पैगाम ब्यूरोः कोरोना वायरस का इलाज ढूंढने में पूरी दुनिया लगी हुई है. इस जानलेवा वायरस का वैक्सीन (टीका) तैयार करने वाले दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों में भारत भी शामिल हो गया है. हैदराबाद की बायोटेक्नॉलजी कंपनी भारत बायोटेक ने सोमवार को देश का पहला कोरोना वैक्सीन “कोवाक्सिन” (Covaxin) बना लेने का दावा किया. कंपनी अपने इस वैक्सीन का मानव परीक्षण (ट्रायल) जुलाई में शुरू करने जा रही है. कंपनी ने यह भी बताया है कि उसे इस टीका का इंसान के ऊपर परीक्षण करने की मंजूरी मिल गई है.

भारत बायोटेक की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि वैक्सीन को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के साथ मिलकर तैयार किया गया है.

भारत बायोटेक की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. कृष्णा इल्ला ने बताया कि जुलाई 2020 में देशभर में मानव परीक्षण शुरू किया जायेगा. उन्होंने कहा कि वैक्सीन विकसित करना एक मील का पत्थर है और कंपनी को इसकी घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है.

डॉ इल्ला ने कहा कि इस वैक्सीन के विकास में आईसीएमआर और एनआईवी का सहयोग महत्वपूर्ण था. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के सक्रिय समर्थन और मार्गदर्शन ने इस परियोजना को मंजूरी दिलाई. हमारे अनुसंधान, विकास और मैन्युफैक्चरिंग टीमों ने इसके लिए ­अथक प्रयास किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here