अधीर चौधरी का दावाः चीनी सेना के पीछे हटने से साबित हो गया कि चीन ने घुसपैठ की थी

0
374

पैगाम ब्यूरोः लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को कहा कि लद्दाख में चीनी सेना ने हमारे उन तर्कों को साबित कर दिया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के भारतीय हिस्से में घुसपैठ हुई थी. उन्होंने जोर दिया कि सीमा पर यथास्थिति बहाल होने तक हम एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने इससे पहले कहा था कि मोदी सरकार को साफ बताना चाहिए कि क्या चीनी सेना ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की थी.

अधीर चौधरी ने ट्वीट कर कहा, ‘भारतीय सेना की तरह चीनी सेना हिमालय पर्वत के दुर्गम, कठिन हालात और गलन भरे मौसम की आदी नहीं है. शायद इसी वजह से चीनी सेना पीछे हट गयी. इससे हमारे तर्क की फिर से पुष्टि हुई है कि हमारे क्षेत्र में भारी घुसपैठ हुई.’

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘चूंकि उनके पास और कोई चारा नहीं है इसलिए वे कब्जे वाले दूसरे रणनीतिक क्षेत्र से भी पीछे जाना चाहेंगे. यथास्थिति बहाल होने तक हम एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे.’

बता दें कि चीनी सेना सोमवार को पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले कुछ स्थानों से पीछे हट गयी है. सरकारी सूत्रों ने बताया था कि इससे एक दिन पहले एनएसए अजित डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर ‘जल्द पीछे हटने’ को लेकर सहमति बनी थी.

विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा था कि चीनी विदेश मंत्री वांग ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल से फोन पर बात की. उसके बाद दोनों देश अपनी-अपनी सेना को पीछे हटाने पर सहमत हो गये. पिछले दिनों लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक टकराव में भारत के 20 सैनीक शहीद हो गये थे. चीनी सेना को भी नुकसान हुआ, लेकिन उसने हताहतों के बारे में कुछ नहीं बताया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here