चीन के पीछे हटने की खबर पर ओवैसी ने पूछाः जब घुसे ही नहीं तो पीछे कैसे हट रहे हैं

0
304

पैगाम ब्यूरोः लद्दाख में चीनी सेना के पीछे हटने की खबर पर हर कोई सवाल कर रहा है. लोग बार-बार पूछ रहे हैं कि जब प्रधानमंत्री ये कह चुके हैं कि चीन हमारी सीमा में नहीं घुसा है तो फिर चीनी सेना कहां से पीछे हट रही है. अब एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने भी इस मामले पर सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने उन्होंने कहा कि जब कोई घुसा नहीं तो वापस कैसे जा रहे हैं?’ उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर के एक बयान को लेकर तीन सवाल भी उठाये हैं.

बता दें कि न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को जानकारी दी थी कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने फोन पर बातचीत की और दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने के लिए आपसी सहमति से दोनों देशों के जवानों को वास्तविक नियंत्रण रेखा से वापस बुलाये जाने को लेकर सहमति बन गयी.

भारतीय विदेश मंत्री के इस बयान पर ओवैसी ने सवाल उठाते हुए कहा, ‘मेरे तीन सवाल हैं…
1. क्या पीछे हटने का मतलब यह है कि ‘चीन जो चाहता है उसे करने दिया जाए?’
2. प्रधानमंत्री के मुताबिक, ‘न कोई घुसा है, न कोई घुसा हुआ है’ तो फिर पीछ हटना किस बात का?
3. हम चीन पर भरोसा क्यों कर रहे हैं, उसने तो पीछे हटने को लेकर 6 जून को भी सहमति जताई थी?

बता दें कि सोमवार को विदेश मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई थी कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की चीनी विदेश मंत्री वांग यी से इलाके में शांति कायम करने को लेकर बातचीत हुई थी. सोमवार को ही यह खबर भी आई कि लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC ) से दोनों देशों की सेनाएं आपसी सहमति से पीछे हट रही हैं. ये भी दावा किया जा रहा है कि चीनी सेना दो किलोमीटर पीछे चली गयी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here