आ गईं मां दुर्गाः ममता बनर्जी ने एक दिन में किया 69 दुर्गा पूजा का उदघाटन

0
166

पैगाम ब्यूरोः भले ही दुर्गा पूजा की विधिवत शुरूआत 22 अक्टूबर से होगी, लेकिन मां दुर्गा उससे पहले ही पंडालों में पहंच चुकी हैं. कोरोना संकट के इस दौर में हर व्यक्ति और समाज की जीवन शैली बदल गई है. इस परिस्थिति में ही मां दुर्गा का आगमन हुआ है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ दुर्गा पूजा के बाद कोरोना संक्रमण के और बढ़ने की आशंका जता रहे हैं. इसलिए इस साल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा का वर्चूअल (डिजिटल) उदघाटन का तरीका अपनाया है. उसी के अनुसार मुख्यमंत्री ने बुधवार को राज्य सचिवालय नवान्न के सभागृह से उत्तर बंगाल से लेकर दक्षिण बंगाल तक कुल मिला कर 69 पूजा का उदघाटन किया. ममता बनर्जी ने मां दुर्गा से कोरोना मुक्त, दंगा मुक्त और अन्याय मुक्त पृथ्वी की कामना की.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को उत्तर बंगाल से दुर्गा पूजा के उदघाटन की शुरूआत की. उन्होंने कूचबिहार, कालिंपोंग, जलपाईगुड़ी समेत उत्तर बंगाल के प्रत्येक जिलों एवं दक्षिण बंगाल के नदिया व मुर्शिदाबाद जिलों के विभिन्न दुर्गा पूजा का उदघाटन किया. पहली बार नवान्न के ऑडिटोरियम से ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा का वर्चूअल उदघाटन किया. इस नई परिस्थिति में दुर्गा पूजा के वर्चूअल उदघाटन के लिए राज्य सचिवालय के ऑडिटोरियम को एक नये रुप में सजाया गया था.

पूजा पंडालों में जाने के बजाय सचिवालय के सभागृह से उदघाटन करने का अफसोस भी मुख्यमंत्री के चेहरे पर दिखाई दे रहा था. इस दौरान वो बार-बार दुर्गा पूजा की पुरानी योदों को भी दोहरा रही थीं. पूजा के दौरान जिलों के सफर की कहानी भी वह बयान कर रही थीं. साथ ही मां दुर्गा से कोरोना को भगा कर फिर से दुनिया की सुंदरता वापस लाने की प्रार्थना भी ममता बनर्जी बार-बार दोहराती नजर आईं.

वर्चूअल पूजा उदघाटन के अंतिम क्षण में ममता बनर्जी ने कहा कि मां अन्याय से, संकट से, दंगा से सभी को मुक्त करो. जानकारों का मानना है कि इस प्रार्थना के जरिये नाम लिए बगैर उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधा है.
उत्तर बंगाल और दक्षिण बंगाल के दुर्गा पूजा का वर्चूअल उदघाटन करने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सीधे अहिरीटोला सार्वजनिन दुर्गा पूजा कमेटी के पंडाल में पहुंच गईं. उनके साथ सांसद सुदीप बंदोपाध्याय भी थे. वहां उन्होंने पूजा का उदघाटन किया.

बता दें कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 15, 16 और 17 अक्टूबर को दुर्गा पूजा का उदघाटन करेंगीं. 15 अक्टूबर को उत्तर कोलकाता, 16 अक्टूबर को बेहला व यादवपुर और 17 अक्टूबर को दक्षिण कोलकाता के विभिन्न पूजा पंडालों का उदघाटन ममता बनर्जी के हाथों होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here