सरकार पर राहुल का निशानाः पाकिस्तान और अफगानिस्तान भी कोरोना नियंत्रण में हमसे बेहतर

0
170

पैगाम ब्यूरोः अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारत की बदहाल अर्थव्यवस्था की कड़वी सच्चाई दुनिया के सामने पेश कर दी है. जीडीपी विकास के क्षेत्र में तो भारत पड़ोसी बांग्लादेश से भी पीछे हो गया है. देश की अर्थव्यवस्था की इस बदहाली पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक बार फिर सरकार पर निशाना साधा है.

राहुल गांधी ने भारत के सामने पाकिस्तान और अफगानिस्तान की स्थिरता को लेकर केंद्र पर हमला बोला. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘बीजेपी सरकार की एक और जबरदस्त उपलब्धि. पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भी हमसे बेहतर तरीके से कोरोना को हैंडल किया.’

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की रिपोर्ट में इस वित्तीय वर्ष में भारत के जीडीपी ग्रोथ में 10 प्रतिशत गिरावट का अनुमान जताया गया है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत की वृद्धि बांग्लादेश से भी कम रहने वाली है.

इस ट्वीट में राहुल गांधी ने IMF के आंकड़ों का हवाला भी दिया. उन्होंने एक चार्ट शेयर किया है, जिसमें भारत के जीडीपी में 10.30 फीसदी गिरावट का अनुमान जारी किया गया है. ग्राफ में दिखाया गया है कि कोरोना महामारी के दौरान बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, चीन और भूटान की जीडीपी में बढ़ोतरी देखी गयी है. वहीं श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और भारत के जीडीपी में गिरावट देखने को मिल रही है. भारत की जीडीपी में पाकिस्तान और अफगानिस्तान से ज्यादा गिरावट देखी जा रही है.

इस चार्ट में ये भी बताया गया है कि अगले वित्त वर्ष में अफगानिस्तान की जीडीपी में 5 फीसदी और पाकिस्तान की जीडीपी में महज 0.40 फीसदी की गिरावट देखने को मिलेगी. जबकि, भारत की जीडीपी में 10.30 फीसदी की गिरावट होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here